28 C
Meerut
Saturday, July 24, 2021
Home शहर और राज्य मेरठ में चार आशा कार्यकत्रियों में डेल्टा प्लस वैरियंट मिलने से उत्तर...

मेरठ में चार आशा कार्यकत्रियों में डेल्टा प्लस वैरियंट मिलने से उत्तर प्रदेश के मेरठ में सनसनी फैल गई है.

मेरठः कोरोना की दूसरी लहर कहर मचाने के बाद कुछ थमी और देश अनलॉक की ओर बढ़ना शुरू हुआ. इसी दौरान कोरोना के दूसरे स्वरूप डेल्टा प्लस वैरिएंट की दहशत अब लोगों में बैठनी शुरू हो गई. मेरठ (meerut) में चार आशा कार्यकत्रियों में डेल्टा प्लस वैरियंट मिलने से उत्तर प्रदेश के मेरठ में सनसनी फैल गई है. डेल्टा प्लस वैरिएंट के एक साथ चार केस मिलने से चिकित्सा विभाग में हलचल मच गई है. जिन चार आशा कार्यकत्रियों में डेल्टा वैरिएंट मिले हैं, वे बिजौली गांव में तैनात हैं. इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पुणे लैब भेज दिए गए हैं.
वहीं, डेल्टा प्लस के बारे में चिकित्सकों का कहना है कि दूसरी लहर में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने कहर मचाया था. डेल्टा प्लस उसी डेल्टा वैरिएंट का ही बदला स्वरूप है, जो कि डेल्टा से कई गुना घातक है.
स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलोजी लैब के जरिए 200 सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे हैं. इस बारे में सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन का कहना है कि जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट कहीं भी संक्रमित हो सकता है. जिले के विभिन्न हिस्सों में मिले मरीजों का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नेशनल इंस्टीटयूट आफ पुणे भेजा गया है. मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलोजिस्ट डॉ. अमित गर्ग ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट देश में पहले से है. इसी के चलते दूसरी लहर में इतनी तबाही मची थी लेकिन इसमें बदलाव होना खतरनाक है. यह बदलाव अब डेल्टा प्लस के नाम से जाना जा रहा है. मेडिकल के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर एसके गर्ग का कहना है कि मोनोकोनल एंटीबाडी इस पर काम नहीं करती है. वायरस के स्पाइक प्रोटीन में बदलाव से कोशिकाओं में तेज प्रवेश करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बाढ़ खंड विभाग की किसानों को चेतावनी: नदियों को पार न करें और ना ही कच्चे पुलों का उपयोग करें

उत्तराखंड के पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश का असर पश्चिम उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में भी साफ नजर आ रहा...

अमर शहीद चंद्र शेखर आजाद का जन्मदिन आज

सुल्तानपुर में आज अमर शहीद चंद्र शेखर आजाद के जन्म दिवस के मौके पर जनपद की समाज सेवी संस्था आजाद सेवा समिति...

रेलवे ने चलाया सघन चेकिंग अभियान

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जनपद में रेलवे स्टेशन पर आज जीआरपी और आरपीएफ ने संयुक्त चेकिंग अभियान चलाया है जिसमें संदिग्ध लोगों...

सड़क हादसे में दंपति की मौत

मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना इलाके में अनियंत्रित प्राइवेट बस की बाइक से टक्कर हो जाने पर बाइक सवार दंपत्ति की हादसे में दर्दनाक...

Recent Comments